साइटिका के दर्द में फायदेमंद है दूध और लहसुन, जाने कैसे करें इसका सेवन 


डिजिटल डेस्क : साइटिका एक ऐसी बीमारी है जिसका दर्द कमर और पैरों की नसों से होते हुए नीचे तक जाता है। यह बीमारी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। लोग इस बीमारी को एक मामूली सा दर्द समझकर अनदेखा कर देते हैं, पर ये बीमारी काफी भयानक रूप ले सकती है।

दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय:

लहसुन का उपयोग आमतौर पर सर्दी खांसी को दूर करने जैसी परेशानी में करते है, पर क्या आप जानती है कि यह साइटिका के दर्द से निजात पाने के लिए भी यह एक सबसे अच्छा उपचार माना जाता है।

दूध के साथ लहसुन को मिलाकर सेवन करने से यह सभी प्रकार के दर्दों को दूर करने के साथ-साथ साइटिका में आई सूजन से भी राहत पहुंचाने का काम करता है।

दूध और लहसुन के फायदे:

# यह साइटिका से होने वाली सूजन के साथ ही दर्द में राहत देने का काम करता है।

# इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद बैक्टीरिया दूर होते है। यह संक्रमण को दूर करने के काम आता है।

# लहसुन और दूध के साथ बनाए इस मिश्रण में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में कई तरह की  बीमारियों को दूर करने का काम करते है।

# लहसुन के साथ दूध से बने मिश्रण में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल, एंजाइम्‍स फ्लेवोनॉइड्स और पॉलीसैक्‍राइड्स आदि काफी मात्रा में मिलते है, जो  हमारी सेहत के लिए उपयोगी होते है।
 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi Information ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *