सर्दियों में जरूर खाएं ये 5 चीजें, शरीर को अंदर से रखेगी गर्म


डिजिटल डेस्क : सर्दियों में ठंड से बचने के लिए सिर्फ गर्म कपड़े ही काफी नहीं होते हैं. इस मौसम में हमें अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो शरीर को अंदर से गर्म रखें. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं खाने-पीने की ऐसी ही कुछ चीजें जो शरीर में गर्मी पहुंचाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने का भी काम करती हैं.

ड्राई फ्रूट्स

बादाम, अंजीर सहित कुछ ड्राई फ्रूट्स  (Dry Fruits) शरीर में गर्मी देते हैं इसलिए इन्हें सर्दियों के मौसम में जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा आप दूध में खजूर डालकर भी खा सकते हैं. खजूर और अंजीर कैल्शियम और आयरन से भरपूर होते हैं जो शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रखते हैं. इसके अलावा ये एनर्जी भी बढ़ाते हैं.

घी

घी में आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. शुद्ध घी में अनसैचुरेटेड फैट होता है जो शरीर को गर्म और स्वस्थ रखता है. इतना ही नहीं घी सर्दियों के मौसम में होने वाली सुस्ती को भी दूर करता है.

जड़ वाली सब्जियां

गाजर, मूली, आलू, प्याज और लहसुन जैसी जड़ वाली सब्जियों की तासीर गर्म होती है. ये सब्जियां शरीर में धीरे-धीरे पचती हैं जिसकी वजह से शरीर में और गर्मी पैदा होती है. शरीर को नेचुरल तरीके से गर्म रहने के लिए अपनी डाइट में इन सब्जियों को ज्यादा से ज्यादा शामिल करें. ये सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखती हैं और इम्यूनिटी (Immunity) भी बढ़ाती हैं.

शहद

सर्दियों में खाने की मीठी चीजों में चीनी की बजाय शहद का इस्तेमाल करें. शहद शरीर में बहुत गर्मी पहुंचाता है. इसे सलाद में ऊपर से डालकर भी खाया जा सकता है. हालाकि, डायबिटीज के मरीजों को शहद का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.

गर्म मसाले

खाना बनाते समय इसमें लौंग, दालचीनी, अदरक और चक्र फूल जैसे गर्म मसाले डालें. ये चीजें ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाएंगी बल्कि शरीर को भी गर्म रखेंगी. इन मसालों को करी, चाय, कॉफी या सूप में भी डालकर खा सकते हैं. 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi Information ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *