चबाने वाला तंबाकू सेहत के लिए खतरा, नहीं करें सेवन


डिजिटल डेस्क : वैसे तो सभी प्रकार के तंबाकू सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चबाने वाला तंबाकू सेहत के लिए खतरा बन रहा है। तंबाकू सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इससे कर्क रोग होता है, यानी सीधे मुंह के कैंसर को बुलावा देना है। इसलिए तंबाकू का सेवन करना जल्द ही बंद कर दें।

प्रमुख चिकित्सकों ने आज कहा कि भारत में चबाया जाने वाला तंबाकू कैंसर पैदा करने के मामले में मुख्य खतरा बनकर उभरा है और इससे हर साल 11 लाख लोग प्रभावित होते हैं। डाक्टरों ने सरकार से इसके उपयोग को कम करने के लिए इस पर कर बढ़ाने का अनुरोध किया।

करीब 15 देशों के 700 से अधिक प्रतिनिधि सिर और गले के कैंसर पर four दिवसीय वैश्विक सम्मेलन के लिए यहां एकत्रित हुए हैं।

इसे ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ हेड एंड नेक आंकोलाजिक सोसायटीज’ और ‘फाउंडेशन फॉर हेड नेक आंकोलाजी’ संस्थाओं ने आयोजित किया है। उन्होंने सरकार से स्कूल और कालेज परिसरों के पास से तंबाकू और सिगरेट की दुकानें हटाने का भी अनुरोध किया।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के आकलन के मुताबिक भारत में हर साल कैंसर के 11 लाख मामले होते हैं और जिसमें से ढाई से three लाख मामले सिर और गले के कैंसर के होते हैं। सिर और गले के कैंसर के 80 फीसदी से अधिक मामले केवल तंबाकू से होते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *